डिजिटल तकनीक आज नौकरियों का चेहरा कैसे बदल रही है

Posted by

यदि आप लंबे समय से नौकरी के बाजार में हैं, तो आपने इस बारे में सुना है कि डिजिटल तकनीक आज नौकरी बाजार का भविष्य कैसे है। यह भी कहा गया है कि लोग रोबोट के काम करने की उम्मीद कर सकते हैं।

ट्रक ड्राइवरों से लेकर डॉक्टरों और वकीलों तक सब कुछ डिजिटल प्रौद्योगिकियों में वृद्धि देखने के लिए अनुमानित है। बेशक, कुछ मामलों और नौकरी के दायित्वों को केवल एक मानव प्रदान कर सकता है, जैसे कि डॉक्टरों और रोगियों के साथ बेडसाइड मैनर्स लेकिन कुछ उद्योगों ने पहले से ही इन प्रौद्योगिकियों का एक बहुत कुछ देखा है।

उदाहरण के लिए, मोटर वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स और चिकित्सा प्रौद्योगिकी उद्योग में लोग निर्माताओं पर भरोसा करते हैं जो वितरण पंप और प्लाज्मा प्रौद्योगिकी प्रदान करते हैं ताकि वे अधिक सटीकता के साथ अपना काम कर सकें। इन प्रौद्योगिकियों में निश्चित रूप से बहुत सारे उद्योगों के लिए प्रमुख भत्ते हैं, लेकिन इन डिजिटल प्रौद्योगिकियों में उनकी भी अच्छी हिस्सेदारी है … लेकिन क्या उद्योग नहीं करता है?

प्रौद्योगिकी के लिए, “बग” और “किंक” हमेशा काम करने वाले पहले होते हैं, लेकिन एक बार जब आप अतीत में आ जाते हैं, तो इन नई डिजिटल तकनीकों को अपनाने से कई नए अवसर खुलते हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए काम करते हैं जो आगे की सोच के लिए गुरुत्वाकर्षण है, तो यह डर या भय नहीं है कि आपकी नौकरी लाइन पर है … आपके लिए समर्थन होगा।

इसलिए अपनी विशिष्ट 9 से 5 नौकरी की जिम्मेदारियों से परे देखें और डिजिटल तकनीकों को अपनाने के लिए तैयार रहें। एक नजर डालिए कि आज के जॉब मार्केट का चेहरा कैसे बदल रहा है।

परिचित नौकरियों में नौकरी के नए विवरण होंगे

बेशक, नए रोजगार नए रोजगार विवरण के साथ बनाए जा रहे हैं जो इसके साथ आते हैं। उदाहरण के लिए, 90 के दशक की शुरुआत में, आपके पास कोई सुराग नहीं था कि एक सामाजिक मीडिया प्रबंधक या यहां तक ​​कि एक डेटा वैज्ञानिक भी क्या था … लेकिन डिजिटल तकनीक के साथ, आप अतिरिक्त नौकरी विवरणों से परिचित होंगे जो नौकरियों को देखना शुरू कर देंगे।

आपका विशिष्ट नौकरी विवरण “30lbs उठाने में सक्षम, अच्छे संचार कौशल और एपी शैली प्रारूप से परिचित होने” के लिए कह सकता है। लेकिन डिजिटल तकनीक के साथ, नौकरी का विवरण “एसईओ से परिचित, Google विश्लेषिकी को समझने और एपी स्वचालन सॉफ्टवेयर से परिचित हो सकता है।”

नए कौशल और प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी

क्या यह समय से पहले एक बिजलीघर बन गया था जब तकनीक का काम था, अगर इसका कोई मतलब था? आपको बस यह जानने की जरूरत है कि आपको अपना काम और अपनी नौकरी कैसे करनी है। लेकिन डिजिटल तकनीक के साथ, विशिष्ट कौशल सेट की आवश्यकता होती है, आपके पास नौकरी के आधार पर।

डिजिटल तकनीक के साथ, आपको कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला को जानना होगा। सोशल मीडिया से लेकर क्लाउड कंप्यूटिंग तक सब कुछ। डिजिटल प्रौद्योगिकी के तहत आने वाली भूमिकाओं के लिए, आमतौर पर, कंपनियां यह सुनिश्चित करने के लिए व्यापक कर्मचारी प्रशिक्षण का भुगतान करेंगी कि वे अपना काम कर सकें।

एक खुली मानसिकता की आवश्यकता होगी

क्योंकि प्रौद्योगिकी लगातार बदल रही है, यह महत्वपूर्ण है कि डिजिटल तकनीक में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति समझता है और परिवर्तन को गले लगाता है। आपके पास नौकरी की जिम्मेदारियों का एक निश्चित सेट हो सकता है लेकिन फिर उन नौकरी की जिम्मेदारियों का एक पूरा ओवरहाल बदल जाता है। आप क्या करेंगे? क्या आप उपद्रव करेंगे और सब कुछ के बारे में शिकायत करेंगे या समायोजित करेंगे?

डिजिटल तकनीक में सफल होने के लिए, आपको समायोजित करना होगा। निश्चित रूप से, यह सभी नए परिवर्तनों के साथ कुछ करने की आदत बनाने जा रहा है, लेकिन आप यह जानने के लिए एक खुली मानसिकता रखने जा रहे हैं कि परिवर्तन और अपडेट होंगे और इस अवसर पर उठने की क्षमता।

डिजिटल तकनीक को अपनाएं

जैसा कि आप देख सकते हैं, हम प्रौद्योगिकी से घिरे हुए हैं और जल्द ही किसी भी समय धीमा होने के कोई संकेत नहीं हैं। यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां डिजिटल तकनीक को आपके नौकरी विवरण में शामिल किया जा रहा है, तो इसे गले लगाने से डरो मत।

नियोक्ता समझते हैं कि कुछ कर्मचारियों के लिए प्रौद्योगिकी को गले लगाना मुश्किल है, खासकर जब उन्होंने इतने सालों तक एक निश्चित तरीके से अपना काम किया है। बताते हैं कि कुछ बेहतरीन तरीके कंपनियां कर्मचारियों को प्रौद्योगिकी अपनाने में मदद कर रही हैं, जिससे उन्हें प्रौद्योगिकी के लाभों को समझने में मदद मिल रही है, धीरे-धीरे बदलाव हो रहे हैं, कर्मचारियों के सीखने के प्रयासों के साथ सहानुभूति है।

डिजिटल तकनीक सीखना आसान नहीं है और यह पहली बार में थोड़ा डरावना हो सकता है क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जिसे आप समझ नहीं सकते हैं लेकिन इसे ध्यान में रखें, आप अंततः इसे सीखेंगे। इसके अलावा, यदि आप कुछ भी नहीं समझते हैं, तो सवाल पूछने से डरो मत। प्रश्न पूछना निश्चित रूप से आपकी नौकरी की जिम्मेदारियों को समझने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *