अपने सुंदर बगीचे को बनाए रखने में मदद करने के लिए टिप्स

Posted by

आम धारणा के विपरीत, बागवानी न केवल कई लोगों के लिए एक शौक बन गई है, बल्कि यह जुनून की एक कला भी बन गई है। किसी भी अन्य कला की तरह, बागवानी को समय और प्रयास के मामले में बहुत सारे इनपुट की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह उतना ही ठंडा हो जितना आप चाहते हैं। फिर भी, आपको हमेशा ध्यान रखना होगा कि एक अच्छी तरह से बनाए रखा उद्यान एक स्वस्थ उद्यान है। इसका मतलब यह है कि आपके बगीचे को सुशोभित करने के लिए आपके पसीने और समय के अलावा, आपको विभिन्न पहलुओं पर भी विचार करना होगा।

चीजें आपके बगीचे के समग्र रूप को लगाने और प्रबंधित करने के लिए एक अभिन्न भूमिका निभाती हैं। इसके कारण, आपको अपने बगीचे को बनाए रखने में उपयोग करने के लिए सामग्री और उपकरणों का गहन शोध करना होगा। इसके अतिरिक्त, आपको उन पौधों के लिए सही अंकुर ढूंढने होंगे, जिन्हें आप अपने बगीचे में लगाने का फैसला करते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप सबसे अच्छी घास की समीक्षाओं और सर्वोत्तम बागवानी उपकरणों के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं और उन्हें nazflora.com से कैसे उपयोग कर सकते हैं

यह वेबसाइट आज इंटरनेट पर बागवानी जानकारी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह बागवानों को उनकी बागवानी परियोजनाओं को सफल बनाने के लिए आवश्यक सभी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण संसाधन साबित हुआ है। आप हमेशा भरोसा कर सकते हैं कि यह वेबसाइट आपको सभी बागवानी तकनीकों, उपकरणों के बारे में जानकारी, खरीदने के लिए सर्वोत्तम पौधों की मेजबानी और अन्य जानकारी प्रदान करेगी।

यह जानने के लिए पढ़ें कि आप निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग करके अपने बगीचे की सुंदरता को कैसे बनाए रख सकते हैं।

1. खरीदने से पहले अपने पौधों की सावधानीपूर्वक जांच करें

जैसा कि कहावत है, रोकथाम उपचार से बेहतर है। यह न केवल मनुष्यों पर बल्कि पौधों पर भी लागू होता है। जब आपके बगीचे में बीमारियों से लड़ने की बात आती है, तो पहला कदम यह नहीं है कि आप पहली बार में बीमारियों से खुद को परिचित करें। यह आसानी से एक एकल पौधे की शुरुआत के साथ किया जा सकता है जो तब बगीचे में अन्य पौधों को बीमारी फैलाता है।

हालांकि, आप कैसे जानेंगे कि एक पौधा रोगग्रस्त है? खरीदने से पहले रोग मुक्त पौधे का चयन करने के लिए जितना अधिक महत्व है, उतना ही यह आसान है कि कई बागवान यह जान सकें कि एक स्वस्थ पौधा कैसा दिखता है। जब तक आप लंबे समय से बागवानी व्यवसाय में हैं, तब तक यह जानना मुश्किल है कि क्या आप चाहते हैं कि पौधा अच्छे स्वास्थ्य में हो।

एक स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में रोगग्रस्त पौधे की प्रकृति पर गहन शोध करना उचित है। अच्छी खबर यह है कि अंतर से परिचित होने में आपकी सहायता करने के लिए इंटरनेट पुस्तकों, पत्रिकाओं और लेखों सहित असंख्य संसाधनों से रोमांचित है।

ऐसा करने से, आपको पहले से पता चल जाएगा कि एक स्वस्थ पौधा कैसा दिखता है। फिर भी, पौधों को खरीदते समय मृत धब्बे, कीड़े और सड़े हुए तनों को देखना एक सामान्य नियम है। इन संकेतों के साथ पौधे निश्चित रूप से साबित करते हैं कि एक पौधा ठीक से रोगग्रस्त है।

2. पूरी तरह से संकुचित यार्ड कचरे का उपयोग करें

कम्पोस्ट यार्ड अपशिष्ट पौधों के लिए पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। पौधों में पोषण मूल्य जोड़ने के अलावा, खाद अपशिष्ट अन्य सामग्रियों के लिए एक सस्ता विकल्प है। हालांकि, खाद यार्ड अपशिष्ट भी समस्याओं की एक सरणी के साथ आता है।

कम्पोस्ट यार्ड कचरे के बारे में एक बात यह है कि वे विभिन्न सामग्रियों से आते हैं।

इसके अतिरिक्त, वे पूरी तरह से पर्याप्त रूप से विघटित होने के लिए प्रकृति पर निर्भर हैं। इस वजह से, कुछ सामग्री दूसरों की तुलना में बहुत तेजी से नीचा दिखा सकती हैं, जिससे वे बगीचे के लिए पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत बन सकते हैं। हालाँकि, अन्य सामग्री को विघटित होने में अधिक समय लगता है, और इसका उपयोग किसी बगीचे में नहीं किया जा सकता है।

फिर भी, आपको अपने बगीचे के लिए पूरी तरह से खाद यार्ड कचरे का उपयोग करना सुनिश्चित करना चाहिए। इस तरह, आप इसके साथ आने वाले कई लाभों का आनंद लेंगे, जिसमें रोगजनकों को आसानी से मारने की क्षमता भी शामिल है।

3. गिरावट के दौरान अपने बगीचे को साफ करें

अपने पौधों को समझना यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आपके बगीचे बेदाग रहें। इसका मतलब यह है कि जब आपके पौधे अपने इष्टतम पर प्रदर्शन करते हैं, तो एक गहरी समझ प्राप्त होती है। इसके अतिरिक्त, आपको पता होना चाहिए कि आपके बगीचे को लगाने के लिए कौन से मौसम सबसे अच्छे हैं और कौन से मौसम साफ करने के लिए सबसे अच्छे हैं।

जैसा कि यह पता चला है, गिरावट वास्तव में आपके बगीचे को साफ करने का सबसे अच्छा मौसम है। चाहे जिस जलवायु क्षेत्र में आप रहें, शरद ऋतु के दौरान अपने बगीचे में पौधों को साफ करना हमेशा उचित होता है। ऐसा करने से, आप न केवल अपने बगीचे में मौजूद बीमारियों और कीटों से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि आप अन्य पौधों को भी प्रभावित होने से रोकेंगे।

4. सही उर्वरक लागू करें

किसी भी अन्य पौधे की तरह, बगीचे के पौधों को अच्छी तरह से विकसित होने के लिए उर्वरक की आवश्यकता होती है। हालांकि, आपको अपने बगीचे में उपयोग करने के लिए हमेशा सही उर्वरक का चयन करना चाहिए। एक बार जब आपके पास सही उर्वरक होता है, तो आपको अपने पौधों पर उपयोग करने के लिए सही मात्रा की अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए।

बहुत अधिक उर्वरक का पौधों की जड़ों पर जलने का प्रभाव पड़ता है। यह पानी को अवशोषित करने के लिए पौधों की क्षमता को काफी कम कर देता है। एक बार जब आपके पौधे जड़ों के माध्यम से पानी को अवशोषित करने में असमर्थ होते हैं, तो वे गर्मी, सूखे और ठंड से तनाव के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं।

आप अपने बगीचे में उनके आकार और शक्ति के माध्यम से पोषण देने वाले पौधों को आसानी से पहचान सकते हैं। सबसे आम विशेषता वृद्धि में वृद्धि है। इसका मतलब है कि क्षतिग्रस्त जड़ों के कारण आपके पौधों को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *